विज्ञान की खोज
प्लेटो का विचार है कि मृत्यु अंत नहीं है और यहीं पुनर्जन्म की अवधारणा सिद्ध होती है। थेरेव्स में सुकरात ने मनुष्य को देवतुल्य बनाने के लिए आव्हान किया था। उनका कथन था कि मनुष्य अपूर्णता की प्राप्ति ही उसका एकमात्र लक्ष्य होना चाहिए। इसी तरह कांट ने संपूर्ण सत्य या सत्ता को स्थूल में ही बद्ध नहीं माना है। उनका कथन है कि तर्क से आत्मा-परमात्मा के रहस्य को अनावृत कर पाना संभव नहीं है। अतः ज्ञान-विज्ञान की खोज सत्यनिष्ठा और विश्वास के बलबूते ही बन पड़ती है। जहाँ तक तर्क का तीर नहीं पहुँच पाता, वहाँ आध्यात्मिक अनुभव की पारदर्शिता ही कामयाब होती है।
Plato's view is that death is not the end and this is where the concept of reincarnation is proved. In Theravas, Socrates called upon to make man like a god. His statement was that the attainment of human imperfection should be his only goal. Similarly, Kant has not considered the whole truth or existence to be bound in the gross. He says that it is not possible to uncover the mystery of soul-divine through logic. Therefore, the search for knowledge and science becomes possible only on the basis of honesty and faith. Where the arrow of logic cannot reach, there only the transparency of spiritual experience succeeds.
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महर्षि दयानन्द को अधिष्ठात्री देवों की सत्ता स्वीकार्य न थी। उनके द्वारा तत्कालीन यज्ञ परम्परा का घोर विरोध किया गया। अपने वेदभाष्य व सत्यार्थप्रकाश में उन्होंने देवतावाची पदों का सही अर्थ प्रस्तुत किया। सत्यार्थप्रकाश सप्तम समुल्लास में देवता की परिभाषा देते हुए महर्षि कहते हैं- देवता दिव्यगुणों...