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विशेष सूचना - Arya Samaj, Arya Samaj Mandir तथा Arya Samaj Marriage और इससे मिलते-जुलते नामों से Internet पर अनेक फर्जी वेबसाईट एवं गुमराह करने वाले आकर्षक विज्ञापन प्रसारित हो रहे हैं। अत: जनहित में सूचना दी जाती है कि इनसे आर्यसमाज विधि से विवाह संस्कार व्यवस्था अथवा अन्य किसी भी प्रकार का व्यवहार करते समय यह पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि इनके द्वारा किया जा रहा कार्य पूरी तरह वैधानिक है अथवा नहीं। "आर्यसमाज संस्कार केन्द्र बैरागढ़ भोपाल" अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट द्वारा संचालित भोपाल में एकमात्र केन्द्र है। भारतीय पब्लिक ट्रस्ट एक्ट (Indian Public Trust Act) के अन्तर्गत पंजीकृत अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट एक शैक्षणिक-सामाजिक-धार्मिक-पारमार्थिक ट्रस्ट है। आर्यसमाज संस्कार केन्द्र बैरागढ़ के अतिरिक्त भोपाल में अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट की अन्य कोई शाखा या आर्यसमाज मन्दिर नहीं है। Arya Samaj Sanskar Kendra Bairagarh Bhopal is run under aegis of Akhil Bharat Arya Samaj Trust. Akhil Bharat Arya Samaj Trust is an Eduactional, Social, Religious and Charitable Trust Registered under Indian Public Trust Act. Arya Samaj Sanskar Kendra Bairagarh Bhopal is the only controlled by Akhil Bharat Arya Samaj Trust in Bhopal. We do not have any other branch or Centre in Bhopal. Kindly ensure that you are solemnising your marriage with a registered organisation and do not get mislead by large Buildings or Hall.
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साधना पथ 
कबीर सावधान करते हुए कहते हैं कि अनुभूति को पकड़ा न जाए अन्यथा एक नवीन संसार निर्मित हो जगा। साधनापथ पर बढ़ने से पूर्व साधक की आसक्ति धन, पुत्र, पत्नी, मकान से थी। वह छोड़ी, तो दूसरे प्रकार की आसक्ति पैदा हो गई। यह आसक्ति ही संसार है। संसार जहाँ निर्मित होगा, वहीँ मुसीबत पैदा होगी-ऐसा कबीर का मत है। इसलिए वे भीतर की उच्चस्तरीय आसक्ति को भी छोड़ने की सलाह देते हैं। यहाँ इसका यह अर्थ नहीं कि ध्यान की, साधना की, समाधि की आवश्यकता ही नहीं हैं।

 

Kabir cautions that the feeling should not be caught, otherwise a new world will be created. Before progressing on the path of meditation, the attachment of the seeker was with money, son, wife, house. When she left, another type of attachment arose. This attachment is the world. Where the world is created, trouble will arise there - such is the opinion of Kabir. That's why he advises to leave the inner high level of attachment as well. Here it does not mean that there is no need for meditation, spiritual practice, samadhi.

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  • देवताओं द्वारा हवि का भक्षण

    महर्षि दयानन्द को अधिष्ठात्री देवों की सत्ता स्वीकार्य न थी। उनके द्वारा तत्कालीन यज्ञ परम्परा का घोर विरोध किया गया। अपने वेदभाष्य व सत्यार्थप्रकाश में उन्होंने देवतावाची पदों का सही अर्थ प्रस्तुत किया। सत्यार्थप्रकाश सप्तम समुल्लास में देवता की परिभाषा देते हुए महर्षि कहते हैं- देवता दिव्यगुणों...

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